Thursday, May 1, 2014

चुल्लू भर पानी में डूब मरो दिग्विजय

        किसी की निजी ज़िन्दगी में ताक-झाँक हमेशा निंदनीय होता है. पिछली पीढ़ी ने इसका धार्मिक रीति-रिवाज़ की तरह पालन किया था. कांग्रेस और देश को पता था कि अपने ब्रह्मचर्य की स्वयं परीक्षा लेने के लिए महात्मा गाँधी नंगी लड़कियों के साथ सोते थे. यह उनका निजी प्रयोग था. इसलिए गांधीजी की मृत्यु के बाद भी लम्बे समय तक इसपर सार्वजनिक चर्चा नहीं की गई. भारत कोकिला सरोजिनी नायडू की पुत्री पद्मजा नायडू से पंडित जवाहर लाल नेहरू के रिश्ते जगजाहिर थे. दोनों शादी भी करनेवाले थे. नेहरूजी की ज़िन्दगी में लेडी माउंट बैटन के आने के पूर्व पद्मजा नेहरूजी के साथ तीन मूर्ति भवन में ही रहती थीं. लेडी माउंट बैटन आंधी की तरह आईं और अल्प समय में ही तूफान की तरह चली गईं. सबकुछ जानते हुए भी विरोधियों ने इस सम्बन्ध पर सार्वजनिक चर्चा नहीं की. लेडी माउंट बैटन के  मरने के बाद नेहरू और उनके चुने हुए पत्रों के सार्वजनिक होने के बाद ही विदेशी मिडिया के माध्यम से इस प्रेम-प्रसंग की विस्तृत जानकारी भारतवासियों को मिल पाई. राजनीतिज्ञों के ऐसे ढेर सारे निजी  प्रसंग हैं जिनपर चटकारे लिए जा सकते थे परन्तु समकालीन नेताओं ने शालीनता बरती. लेकिन जब से सोनिया जी ने कांग्रेस की बागडोर संभाली, कांग्रेस में पतित नेताओं की बाढ़ सी आ गई. तंदूर पर जलाई गई नैना साहनी केस की सुर्खियाँ अभी मद्धिम भी नहीं हुई थीं की कांग्रेसी नेताओं ने पब में बार गर्ल  मोनिका लाल की हत्या कर दी. कांग्रेस के सम्मानित नेता नारायण दत्त तिवारी की हैदराबाद राजभवन में कॉल गर्ल के साथ सीडी की चर्चा अभी थमी भी नहीं थी कि सोनिया जी के प्रिय प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी  द्वारा सुप्रीम कोर्ट के उनके ही कक्ष में उनके द्वारा एक महिला से किये जा रहे यौन-क्रियाओं  की लाइव सीडी u-tube पर आ गई. जनता की आँखों में धूल झोंकने  के लिए मैडम द्वारा प्रवक्ता के पद से उन्हें  हटा दिया गया. बवाल थोडा थमा, तो दुबारा बहाल कर दिया गया. मैडम का काम ऐसे लोगों के बिना चलता ही नहीं. ऐसे ही लोगों के सरगना हैं मैडम के प्रिय महासचिव श्री श्री दिग्विजय सिंह उर्फ़ दिग्गी राजा. मैडम ने उन्हें इतनी छूट  दे रखी है की वे किसी पर भी भौंक सकते हैं. निजी ज़िन्दगी में ताक-झाँक न करने की जो शालीनता नेहरू, इंदिरा, राजीव, अटल, आडवानी, लाल बहादुर शास्त्री, मोरारजी भाई आदि अनेक नेताओं ने बरती थी वह देवकांत बरुआ, प्रियरंजन दास मुंशी, अभिषेक मनु सिंघवी, कपिल सिब्बल और दिग्गी राजा के शिखर पर पहुंचते ही तार-तार हो गई.
      क्या दिग्विजय सिंह (70) के पास बेटी की  उम्र की अमृता राय (40) के साथ अवैध सेक्स स्कैंडल का कोई जवाब है? दूसरों पर कीचड़ उछालना कभी-कभी बहुत महंगा पड़ता है. प्रकृति स्वयं न्याय कर देती है. मिडिया में दिग्गी और अमृता राय के अन्तरंग संबंधों के सेक्सी चित्र न तो भाजपा वालों ने जारी किये हैं और न अरविंद केजरीवाल ने. सीधी सी बात है – जैसा बोवोगे, वैसा ही काटोगे.

      मैं बहुत शर्मिंदा महसूस कर रहा हूँ. वह इसलिए की दिग्गी की प्रेमिका अमृता राय उसी गौरवशाली काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की छात्रा रही है जहाँ से मैंने इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की है. मुझे उसके पति आनंद राय के साथ गहरी सहानुभूति है. चार लड़कियों और एक लडके के बाप और अनेक नाती-पोते-पोतियों के नाना-दादा, दिग्गी और सिर्फ दिग्गी ही ऐसा काम कर सकते हैं. सोनिया गाँधी के आगमन के बाद कांग्रेस की नयी संस्कृति उन्हें ऐसा करने की अनुमति भी देती है, प्रोत्साहन अलग से. दिग्गी ने आनंद और अमृता का बसा बसाया घर उजाड़ दिया. भारतीय संस्कृति की धज्जियाँ उड़ाने के पुरस्कार स्वरुप मैडम उन्हें कांग्रेस-रत्न से भी पुरस्कृत कर सकती हैं. 

No comments:

Post a Comment