Thursday, July 17, 2014

घरेलू उपकरणों में बिजली की बचत - रेफ़्रिजरेटर



     रेफ़्रिजरेटर - सब्जी, भोजन, फल व अन्य सामग्रियों को ताजा रखने के लिए रेफ़्रिजरेटर जिसे फ़्रीज भी कहते हैं, अब लगभग हर घर में प्रयोग में आने लगा है। गृहिणियों के लिए यह उपकरण बड़े काम का है। इसकी मदद से वे बच्चों को आइसक्रीम खिला सकती हैं और कोल्ड ड्रिन्क्स भी पिला सकती हैं। दिन का खाना रात में भी खिला सकती हैं और रोज-रोज सब्जी खरीदने से मुक्ति भी पा सकती हैं। फ़्रीज का परिचालन अगर थोड़ी सी सावधानी से करें, तो ३०% बिजली की बचत भी हो सकती है और फ़्रीज की आयु भी बढ़ सकती है। कुछ सुझाव निम्नवत हैं --
     १. नियमित रूप से फ़्रीज और फ़्रीजर को डिफ़्रास्ट करते रहें। फ़्रीज के अन्दर नमी बढ़ने से कम्प्रेसर अधिक चलता है जिसके कारण बिजली की      खपत ज्यादा होती है।
     २. फ़्रीज और दीवार के बीच हवा के प्रवाह के लिए कम से कम ९ इन्च जगह खाली रखें। फ़्रीज के    पिछले हिस्से से ही कम्प्रेसर की गर्मी बाहर     निकलती है। अगर गर्म हवा बिना किसी प्रतिरोध के बाहर निकलती है, तो फ़्रीज की कार्य कुशलता बढ़ जाती है और बिजली की खपत भी कम हो      जाती है।
     ३. फ़्रीज के दरवाजे को वायु निरोधक बनायें। दरवाजे से फ़्रीज के अन्दर न हवा अन्दर आनी चाहिये     और न फ़्रीज की ठंढ़ी हवा बाहर जानी    चाहिए। दरवाजा पूरी तरह एयर टाइट होना चाहिए।
     ४. फ़्रीज में रखे जाने वाले तरल एवं खाद्य पदार्थों को ढक कर रखें। बिना ढके भोज्य पदार्थ नमी पैदा   करते हैं जिससे कम्प्रेसर पर दबाव बढ़ जाता    है और बिजली की खपत ज्यादा होती है।
     ५. फ़्रीज के दरवाजे को अनावश्यक अथवा अधिक समय तक न खोलें। ऐसा करने से भी कम्प्रेसर पर     दबाव बढ़ जाता है और बिजली कि खपत बढ़   जाती है, फलस्वरूप आपका बिल ज्यादा आता है।
     ६. नियमित रूप से प्रयोग की जाने वाली चीजों के लिए छोटे कैबिनेट का प्रयोग करें।     
     ७. फ़्रीज में भोजन अथवा अन्य भोज्य पदार्थ कमरे के तापक्रम पर लाने के बाद ही रखें। गर्म भोजन अथवा पदार्थ सीधे फ़्रीज में रखने से ठंढ़ा करने के लिए फ़्रीज को ज्यादा कार्य करना पड़ता है। इससे   कम्प्रेसर अतिभारित होता है और बिजली की खपत बढ़ जाती है।
              आपके द्वारा की गई बिजली की बचत विद्युत उत्पादन करने के समतुल्य है। राष्ट्रहित में बिजली बचायें।

No comments:

Post a Comment